Shopping cart
Your cart empty!
Terms of use dolor sit amet consectetur, adipisicing elit. Recusandae provident ullam aperiam quo ad non corrupti sit vel quam repellat ipsa quod sed, repellendus adipisci, ducimus ea modi odio assumenda.
Lorem ipsum dolor sit amet consectetur adipisicing elit. Sequi, cum esse possimus officiis amet ea voluptatibus libero! Dolorum assumenda esse, deserunt ipsum ad iusto! Praesentium error nobis tenetur at, quis nostrum facere excepturi architecto totam.
Lorem ipsum dolor sit amet consectetur adipisicing elit. Inventore, soluta alias eaque modi ipsum sint iusto fugiat vero velit rerum.
Sequi, cum esse possimus officiis amet ea voluptatibus libero! Dolorum assumenda esse, deserunt ipsum ad iusto! Praesentium error nobis tenetur at, quis nostrum facere excepturi architecto totam.
Lorem ipsum dolor sit amet consectetur adipisicing elit. Inventore, soluta alias eaque modi ipsum sint iusto fugiat vero velit rerum.
Dolor sit amet consectetur adipisicing elit. Sequi, cum esse possimus officiis amet ea voluptatibus libero! Dolorum assumenda esse, deserunt ipsum ad iusto! Praesentium error nobis tenetur at, quis nostrum facere excepturi architecto totam.
Lorem ipsum dolor sit amet consectetur adipisicing elit. Inventore, soluta alias eaque modi ipsum sint iusto fugiat vero velit rerum.
Sit amet consectetur adipisicing elit. Sequi, cum esse possimus officiis amet ea voluptatibus libero! Dolorum assumenda esse, deserunt ipsum ad iusto! Praesentium error nobis tenetur at, quis nostrum facere excepturi architecto totam.
Lorem ipsum dolor sit amet consectetur adipisicing elit. Inventore, soluta alias eaque modi ipsum sint iusto fugiat vero velit rerum.
Do you agree to our terms? Sign up
भारतीय रेलवे का AskDisha 2.0 एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) आधारित वर्चुअल असिस्टेंट और चैटबॉट है, जिसे इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने यात्रियों की सुविधा के लिए विकसित किया है। यह चैटबॉट बेंगलुरु की स्टार्टअप कंपनी CoRover Pvt Limited के सहयोग से 2018 में लॉन्च किया गया था और इसका उन्नत संस्करण AskDisha 2.0 2020 में पेश किया गया। इसका उद्देश्य यात्रियों को टिकट बुकिंग, PNR स्टेटस, रिफंड स्टेटस, और रेलवे से संबंधित अन्य जानकारी आसानी से और 24/7 उपलब्ध कराना है। हिंदी, अंग्रेजी और अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में टिकट बुक कर सकते है।
AskDisha 2.0 के फीचर्स
वॉयस और टेक्स्ट कमांड : यह चैटबॉट टेक्स्ट और वॉयस दोनों कमांड को सपोर्ट करता है। यात्री बोलकर या टाइप करके अपनी जरूरत की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। वॉयस कमांड फीचर खासकर कम पढ़े-लिखे यात्रियों के लिए उपयोगी है, जो टेक्स्ट इनपुट में परेशानी महसूस करते हैं।
टिकट बुकिंग : AskDisha के जरिए यात्री सिर्फ बोलकर ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं। यह प्रक्रिया आसान और तेज है, जिससे लंबी लाइनों में लगने की जरूरत नहीं पड़ती। यात्री अपने टिकट का PNR स्टेटस तुरंत जान सकते हैं। बस PNR नंबर देना होता है, और चैटबॉट स्टेटस की जानकारी देता है। टिकट कैंसिलेशन के बाद रिफंड की स्थिति चेक करने की सुविधा उपलब्ध है।
ट्रेन की जानकारी : ट्रेन की उपलब्धता, किराया, शेड्यूल, और लाइव स्टेटस जैसी जानकारी तुरंत मिलती है। यह चैटबॉट दिन-रात काम करता है, जिससे यात्री कभी भी अपनी समस्याओं का समाधान पा सकते हैं।
IRCTC पासवर्ड की जरूरत नहीं : हालिया अपडेट के अनुसार, टिकट बुकिंग के लिए IRCTC पासवर्ड की आवश्यकता नहीं है, जिससे प्रक्रिया और सरल हो गई है।
AskDisha 2.0 कैसे काम करता है ?
AskDisha 2.0 मशीन लर्निंग और नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग (NLP) तकनीकों का उपयोग करता है, जो इसे मानव-जैसी बातचीत करने में सक्षम बनाता है। वॉयस कमांड को टेक्स्ट में बदलकर प्रक्रिया को आसान बनाया गया है। यह उन लोगों के लिए उपयोगी है जो टाइपिंग में सहज नहीं हैं। चैटबॉट रीयल-टाइम में जवाब देता है, जैसे ट्रेन की स्थिति, PNR स्टेटस, या रिफंड की जानकारी। यह डेटा IRCTC के डेटाबेस से लिया जाता है।
निष्कर्ष
AskDisha 2.0 भारतीय रेलवे का एक क्रांतिकारी AI चैटबॉट है, जो यात्रियों को टिकट बुकिंग, PNR स्टेटस, रिफंड, और ट्रेन की जानकारी जैसी सेवाएँ आसानी से प्रदान करता है। इसका वॉयस और टेक्स्ट कमांड फीचर, 24/7 उपलब्धता, और पासवर्ड-मुक्त बुकिंग इसे खास बनाती है। यह चैटबॉट यात्रियों, खासकर कम तकनीकी जानकारी वाले लोगों के लिए, रेलवे सेवाओं को और सुलभ बनाता है।